7th Pay Commission केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी! सरकार इस दिन बढ़ाएगी DA, इतनी बढ़ेगी सैलरी

By Satish Jadhav

Published on:

7th Pay Commission केंद्र सरकार ने मार्च 2023 में महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की थी. अब मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार एक जुलाई से फिर से डीए (महंगाई भत्ता- डीए) में 3-4 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है. बढ़ती कीमतों की भरपाई के लिए कर्मचारियों और पेंशनरों को दिया जाने वाला डीए साल में दो बार जनवरी और जुलाई में संशोधित किया जाता है. .

मार्च में डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी

डीए में पिछला संशोधन मार्च माह में 4 प्रतिशत बढ़ाकर किया गया था। यह बढ़ोतरी 1 जनवरी 2023 को लागू की गई थी। 4 फीसदी बढ़ोतरी के बाद केंद्र सरकार के कर्मचारियों का डीए बढ़कर 42 फीसदी हो गया है। इससे पहले सितंबर 2022 में डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी, जो जुलाई 2022 से प्रभावी हो गई।

जुलाई में इतना बढ़ सकता है डीए

अब सातवें वेतन आयोग के कर्मचारियों के लिए डीए में 3-4 फीसदी की और बढ़ोतरी की उम्मीद है, जो जुलाई से लागू मानी जाएगी. सरकार के इस कदम से देश में 47.58 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारी और 69.76 लाख पेंशनभोगी हो गए हैं। सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ता (डीए) दिया जाता है, जबकि पेंशनरों को महंगाई राहत (डीआर) दी जाती है। कर्मचारियों को डीए मूल वेतन के आधार पर दिया जाता है, जबकि डीआर मूल पेंशन के आधार पर दिया जाता है।7th Pay Commission

यहां क्लिक करें जानिए किती बड़ेगी सैलरी

Satish Jadhav

MhShetkari या वेबसाईट द्वारे नव-नवीन शेती विषयी योजनाची तसेच चालू घडामोडीं बद्दल माहिती देत असतो. माहिती कशी वाटते कॉमेंट करून नक्की सांगत जा, तसेच अपडेट राहण्यासाठी आमचा WhatsApp ग्रुप नक्की जॉईन करा.

Related Post

Leave a Comment